Saturday , November 27 2021
Home / उत्तर प्रदेश / WEATHER FORECAST: पूर्वी यूपी में बने तेज बारिश के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

WEATHER FORECAST: पूर्वी यूपी में बने तेज बारिश के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगामी चार दिनों में भारी बारिश देखी जा सकती है. मौसम विभाग ने जबकि लखनऊ व आसपास अभी सामान्य बारिश ही अलग-अलग क्षेत्रों में पहले की तरह जारी रह सकती है.

लखनऊ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगामी दिनों में तेज बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस हफ्ते ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश की संभावना जताई जा रही है. जबकि लखनऊ व आसपास अभी सामान्य बारिश ही अलग-अलग क्षेत्रों में पहले की तरह जारी रह सकती है.

यूपी में बीते कई दिनों से मौसम सुहावन बना हुआ है. पिछले कुछ दिनों से लखनऊ में लगातार मूसलाधार बारिश हो रही है. बीते मंगलवार को दिनभर मौसम सुहाना बना रहा. लोगों ने अच्छे मौसम का आनंद उठाया और रात एक बजे से बारिश हुई तो सुबह तक झमाझम बारिश हुई. हालांकि बुधवार सुबह से मौसम फिर से सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक यूपी में अगले कुछ दिनों तक ऐसा मौसम बना रहेगा.

बीते रविवार से प्रदेश के कई स्थानों पर जमकर बारिश हुई. बारिश होने के कारण बाढ़ ग्रस्त इलाकों में मुसीबतें और भी बढ़ गई. कई इलाकों में पानी भर गया. जिससे लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा. मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को भी कई जिलों में बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अभी दो-तीन दिन तक भारी बारिश का सिलसिला लगातार चलता रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ मध्य प्रदेश के उत्तरी पश्चिमी इलाके में सक्रिय है, जिसके कारण उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के प्रदेशों में खासकर उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों में रेड एलर्ट
बुधवार को मौसम विज्ञान विभाग ने देवरिया, मऊ, आजमगढ़, अंबेडकर नगर, गोरखपुर, बस्ती, झांसी, महोबा, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, ललितपुर, गोंडा, जौनपुर, सुल्तानपुर, सिद्धार्थनगर, व इसके आसपास के इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 13 अगस्त तक तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. धीरे-धीरे बारिश का सिलसिला कम होगा.

बीते दिन इन जिलों में हुई बारिश
प्रदेश के कानपुर नगर में सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई. जहां पर 69 मिलीमीटर बारिश हुई इसके अलावा वाराणसी में 20, सोनभद्र में 24, बांंदा में 45, सुल्तानपुर में 38, रायबरेली में 20, उरई में 26, हमीरपुर में 18, शाहजहांपुर में 19, आगरा में 7.9 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

loading...

Check Also

क्या 7 दिन बाद MP में हो जाएगा अंधेरा ! रोजाना 68 हजार मीट्रिक टन खपत, सतपुड़ा पावर प्लांट के पास 7 दिन का स्टॉक

मध्य प्रदेश में कोयले का संकट गहराने लगा है. बात करें बैतूल के सतपुड़ा पावर ...