Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / WEATHER UPDATE: मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट, एक क्लिक में जानें ताजा अपडेट 

WEATHER UPDATE: मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट, एक क्लिक में जानें ताजा अपडेट 

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में पिछले 3-4 दिनों से तापमान में बदलाव देखा जा रहा है. उमस और गर्मी के साथ ही बारिश का दौर जारी है. शनिवार को भी राजधानी लखनऊ में करीब एक घंटे जोरदार बारिश हुई. बारिश से लोगों को गर्मी वह उमस से राहत मिली है. लेकिन बारिश निकलने के बाद एक बार फिर उमस व गर्मी ने राजधानी वासियों को परेशान किया.

शनिवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम में आद्रता अधिकतम 95% व न्यूनतम 71% रही. रविवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

येलो अलर्ट
उत्तर प्रदेश के गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर, अलीगढ़, मेरठ, शामली, अमरोहा, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल, ललितपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर के आसपास के जिलों में बारिश के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है.

इन जिलों में जारी किया गया ऑरेंज
अलर्ट मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के देवरिया, बलिया, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत हापुड़ और इसके आसपास के जिलों में भारी बारिश के साथ 87 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज रफ्तार से आंधी चलने की चेतावनी जारी की है.

उत्तर प्रदेश में 11 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. इस वर्ष सामान्य बारिश हुई है. बारिश का सिलसिला सितंबर माह में भी जारी है. सामान्य बारिश होने के बावजूद उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में सूखे की स्थिति है तो कुछ जिलों में बाढ़ की. जिसकी वजह से बारिश का फायदा पूरी तरह से किसानों को नहीं मिल पाया है. अभी तक 1 जून से लेकर 10 सितंबर तक उत्तर प्रदेश में 611.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो कि अनुमान बारिश 694.6 के सापेक्ष 12% कम है. बारिश के आंकड़ों पर नजर डालने से स्पष्ट होता है कि बारिश सामान्य से कुछ कम हुई है.

loading...

Check Also

24 साल की लड़की के पैरों में डाल दीं बेड़ियां, आपके होश उड़ा देगी इसकी वजह

जमशेदपुर : झारखंड के जमशेदपुर में बिष्टुपुर थाना क्षेत्र स्थित एक विशेष समुदाय के पवित्र स्थल ...