Thursday , December 2 2021
Home / लाइफस्टाइल / अपनाएं रामदेव का ये आयुर्वेदिक नुस्खा, मोटापे के साथ ये बीमारियां भी हो जाएंगी गायब

अपनाएं रामदेव का ये आयुर्वेदिक नुस्खा, मोटापे के साथ ये बीमारियां भी हो जाएंगी गायब

आज के समय में हर के अपने बिजी लाइफ में इतना ज्यादा उलझ चुका है कि वह खुद का भी ध्यान नहीं रख पाता है। इतना ही नहीं कई बार काम के चक्कर में इंसान अपने स्वास्थ्य पर भी ध्यान नहीं देता है जिसकी वजह से उसे पता तक नहीं चल पाता है कि उसके शरीर में कई सारी बीमारियां घर कर रही है। जी हां आज हम आपको ऐसी ही एक बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं। हालांकि इसे बीमारी कहना सही नहीं होगा लेकिन हां यह कैसी समस्या है जो कई बीमारियों को न्योता जरूर देती है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं बढ़ते हुए वजन से परेशान लोगों की यह कैसी समस्या बन चुकी है जिससे आधे से ज्यादा लोग परेशान रहते हैं वजन बढ़ने की समस्या ऐसी समस्या है जो शरीर में कई बीमारियों को लेकर भी आती है। जी हां वजन बढ़ने से इंसान अस्वस्थ महसूस करता है और तू और उसे थकान अनिद्रा अन्य कई तरह की भयंकर बीमारियां भी हो जाती है इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए सबसे पहले जरूरी है। आपको अपने वजन पर नियंत्रण करना यह हम नहीं बल्कि डॉक्टर भी यही कहते हैं।

 

 

सिर दर्द

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि अधिकतर लोगों के सिर में कई बार बेहद ही ज्यादा दर्द होता है तो ऐसे में उन लोगों केा देसी घी में बनी हुई 3 से 5 जलेबी एक ग्लास दूध के साथ लेना चाहिए इससे काफी फायदा होगा। जी हां शायद आपको इसपर यकीन न हो रहा हो लेकिन ये सच है। इतना ही नहीं इसके अलावा वो चाहे तो गाय के दूध के साथ एक चम्मच बादाम रोगन लेने से भी सिर दर्द में फायदा मिलता है।

डायबिटीज नियंत्रित

वहीं अक्सर लोगों के साथ ये होता है कि वजन बढ़ने के साथ साथ डायबिटीज जैसी समस्याएं भी आ जाती है ऐसे में उन लोगों को नीम और तुलसी के पत्ते को सुबह खाली पेट खाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से डायबिटीज नियंत्रित होता है इसके साथ ही साथ खून भी साफ होता है।

अनियमित मासिक धर्म

कई बार वजन बढ़ने से महिलाओं में अनियमित मासिक चक्र जैसी समस्या भी उत्पन्न होती है जिससे की शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है इतना ही नहीं इस परेशानी से निजात पाने के लिए प्याज और गुड़ का सूप बनाकर पीएं, इससे मासिक धर्म नियमित हो जाएंगे। इसके अलावा अगर आप चाहे तो इसमें गाजर का जूस मिलाकर पीने से भी फायदा होते हैं।

एसिडिटी से छुटकारा

इसके अलावा अगर आप हर रोज सुबह ऐलोवेरा जूस गर्म पानी में पीने से पेट साफ होता है। इसमें थोड़ा सा आवंला जूस मिलाकर पीने से एनर्जी मिलती है और तो और इसके अलावा एलोवेरा का जूस से एसिडिटी, मेनोपॉज में होने वाले कई तरह की दिक्कतें खत्म हो जाती हैं।

loading...

Check Also

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ये है 10 रामबाण घरेलू नुस्खे और उपाय

माइग्रेन का इलाज के घरेलू उपाय : माइग्रेन सिर दर्द का रोग है जो सिर के ...