Monday , September 20 2021
Breaking News
Home / खबर / Whatsapp New Features 2021 : नए फीचर्स लेकर आ रहा व्हाट्सएप, यहाँ जाने जरूरी डिटेल 

Whatsapp New Features 2021 : नए फीचर्स लेकर आ रहा व्हाट्सएप, यहाँ जाने जरूरी डिटेल 

Whatsapp New Features 2021: आज के दौर में व्हाट्सएप अन्य मैसेजिंग एपों (Whatsapp Messaging App) के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रयोग में आने वाला एप है. घर बात करनी हो या ऑफिस का काम हो व्हाट्सएप अव्वल नंबर पर है. अपने यूजर्स को भी अव्वल नंबर पर रखने के लिए और उन्हें व्हाट्सएप फ्रेंडली (Whatsapp Friendly Features) बनाने के लिए व्हाट्सएप समय-समय पर अपडेट करता रहता है. व्हाट्सएप की मालिक कंपनी फेसबुक एप (Facebook App) में बदलाव कर रही है. आइए देखें कौन से ऐसे फीचर्स हैं जो वॉट्सएप के लिए नये हैं.

1. चैट बबल की डिजाइन में बदलाव (Changes in Chat Bubble Design)

खबरों की मानें तो व्हाट्सएप अपने चैट बबल की डिजाइन को बदल रहा है. अब व्हाट्सएप पर चैट बबल और बड़े, आकार में गोल और रंग में हरे होंगे. इनमें लाइट और डार्क मोड की सुविधा भी उपलब्ध होगी. इस फीचर को फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए टेस्ट किया जा रहा है.

2. वॉयस मैसेज को मिलेगा नया इंटरफेस (New Interface of Whatsapp)

वॉयस मैसेज में किए जा रहे बदलावों का व्हाट्सएप के यूजर्स को काफी समय से इंतजार था. एक नये इंटरफेस की वजह से यूजर अब वॉयस मैसेज भेजने से पहले सुन पाएंगे. यही नहीं उस मैसेज को सुनकर डिलीट भी कर सकेंगे.

3. कॉन्टैक्ट कार्ड्स होंगे अलग (Contact Card of Whatsapp)

नये अपडेट में वॉट्सएप पर जो भी कॉन्टैक्ट्स हैं. उनकी जानकारी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इन्फो बटन अब कॉन्टैक्ट के नाम के बगल में शिफ्ट हो जाएगा. प्रोफाइल फोटो अब एक स्क्वेयर बॉक्स में नहीं दिखेगी.

4. मैसेज रिएक्शन्स (New Message Reaction in Whatsapp)

इंस्टाग्राम और फेसबुक की तरह अब यूजर्स व्हाट्सएप पर भी मैसेज को लॉन्ग-प्रेस करके उन पर इमोजी से रिएक्ट कर सकेंगे. इमोजी की लिस्ट मैसेज के बिल्कुल नीचे दिखाई देगी. अगर आपका या सामने वाले इंसान का एप अपडेटेड नहीं है, तो व्हाट्सएप अपडेट की सूचना देगा. अगर आपको मैसेज रिएक्शन फीचर यूज करना है या देखना है, तो एप को अपडेट करना जरूरी है.

5. नये फोटो एडिटिंग टूल्स (New Photo Editing Tool)

‘ड्रॉइंग टूल्स’ नाम से एक नया अपडेट देखने को मिलेगा. यह टूल तस्वीरों को एडिट करने में मदद करेगा. इन एडिटेड तस्वीरों पर आप स्टिकर भी ऐड कर सकेंगे.

6. नया पेमेंट शॉर्टकट (New Payment Shortcut in Whatsapp)

यह अपडेट एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हो सकता है. इसमें व्हाट्सएप के पेमेंट ऑप्शन का शॉर्टकट चैट बार में भी देखा जाएगा. ये शॉर्टकट एक एडिश्नल फीचर होगा. फिलहाल के पेमेंट ऑप्शन को नहीं बदला जाएगा.

loading...

Check Also

टेलीकॉम सेक्टर में सुधार के लिए क्रांतिकारी कदम उठाई मोदी सरकार, जानें पूरा फैसला

मोदी सरकार ने भारत की एक बड़ी चुनौती का समाधान करना शुरू कर दिया है। ...