Monday , October 18 2021
Breaking News
Home / अंतर्राष्ट्रीय / दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी उड़ान तो थर्रा गया पाकिस्तान, देखें Video

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने भरी उड़ान तो थर्रा गया पाकिस्तान, देखें Video

कराची : करीब 10 महीने तक जमीन पर रहने के बाद दुनिया के सबसे लंबे और सबसे भारी विमान एएन-225 ने बुधवार को अफगानिस्‍तान से पाकिस्‍तान के कराची हवाई अड्डे तक उड़ान भरी। यह विमान अमेरिकी सेना की वापसी को देखते हुए सैन्‍य साजो सामान लेकर अफगानिस्‍तान से वापस आया था। इस पाकिस्‍तानी विमान के कराची में उतरने का खौफनाक वीडियो अब सोशल मीडिया में जमकर शेयर किया जा रहा है।

कोरोना वायरस महामारी की वजह से अगस्‍त 2020 में इस दैत्‍याकार विमान की उड़ान को रोक दिया गया था। रूस में निर्मित अंतोनोव एन-225 विमान ने यूक्रेन की राजधानी कीव के गोस्‍तोमेल अंतोनोव एयरपोर्ट से उड़ान भरी। यह विमान अफगानिस्‍तान आया और वहां से सैन्‍य सामान लेकर कराची पहुंचा। इस विमान के वायरल वीडियो में यह कराची में घरों के ठीक ऊपर से जा रहा है।

देखें अद्भुत वीडियो….

जहाज से सामान उतारने में ही एयरपोर्ट स्‍टॉफ को 10 घंटे लग गए
करीब 6,40,000 टन वजनी यह विमान देखने में बिल्‍कुल दैत्‍याकार लग रहा है। इस सबसे लंबे और सबसे विशाल विमान का निर्माण वर्ष 1980 के दशक में सोवियत संघ ने किया था। इसने सबसे पहले दिसंबर 1988 में पहली बार उड़ान भरी थी। पहली बार इसने व्‍यापारिक उड़ान जर्मनी के स्‍टूटगार्ट एयरपोर्ट से ओमान के लिए भरी थी। यह विमान अंतोनोव एयरलाइन के विमानों के बेड़े का हिस्‍सा है और इसे आपातकालीन तथा आपदा प्रबंधन के काम में लगाया जाता है।

यह विशालकाय विमान अक्‍सर पश्चिमी एशिया में सैन्‍य साजोसामान लेकर भी जाता है। यह विमान आपातकाल में विंड टरबाइन ब्‍लेड, जनरेटर और मेडिकल सामान तक ले जा चुका है। इस विमान के पंखों का आकार 88.4 मीटर और ऊंचाई करीब 18.2 मीटर है। पिछले साल यह विमान चीन से 100 क्‍यूबिक मीटर मेडिकल सप्‍लाइ चीन से लेकर पोलैंड गया था। माना जाता है कि यह किसी विमान द्वारा ले जाया गया सबसे अधिक सामान है। इसके एक सप्‍ताह बाद ही इस विमान ने अपना ही रेकॉर्ड तोड़ दिया था। आलम यह था कि जहाज से सारा सामान उतारने में ही एयरपोर्ट स्‍टॉफ को 10 घंटे लग गए थे।

loading...

Check Also

खूबसूरत जेलीफिश को देखने नजदीक जाना पड़ेगा महंगा, 160 फीट लंबी मूछों में भरा है जहर

लंदन (ईएमएस)। पुर्तगाली मैन ओवर नाम की जेलीफिश आजकल ब्रिटेन के समुद्र किनारे आतंक मचा ...