Year Ender 2022: इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई दोगुनी, बिक्री तोड़ सकती है रिकॉर्ड

नई दिल्ली: सरकार के लगातार समर्थन और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर रुख कर रहे हैं. जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में लगातार इजाफा हो रहा है। अगर 2021 से तुलना करें तो 2022 इलेक्ट्रिक वाहनों और खासकर ई-कारों की बिक्री के लिए सबसे अच्छा साल रहा है। वित्त वर्ष 2022 से यानी अप्रैल तक चार लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बेचे जा चुके हैं। जिसमें कार, दोपहिया और तिपहिया वाहन शामिल हैं।

अब ऑटो एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि 2023 में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की जबरदस्त बिक्री देखने को मिलेगी। विशेषज्ञों को उम्मीद है कि नई इलेक्ट्रिक कार 2023 में लॉन्च होगी और दोपहिया वाहनों की बिक्री को उच्च स्तर पर ले जाएगी।

आंकड़ों पर नजर डालें तो 9 दिसंबर 2022 तक भारतीय बाजार में 4.43 लाख ई-वाहनों की बिक्री हुई। अकेले अक्टूबर महीने में 1 लाख से ज्यादा ई-व्हीकल यूनिट्स की बिक्री हुई। 2020-21 के आंकड़ों पर नजर डालें तो 48179 यूनिट्स ही बिकीं। जबकि 2021-22 में यह सेल 2.38 लाख पर पहुंच गई।

2023 में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर कई उम्मीदें हैं। माना जा रहा है कि 2023 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री का आंकड़ा 6 लाख को पार कर सकता है। हाल ही में भारत के उद्योग मंत्री महेंद्र नाथ ने भी जानकारी दी थी कि केंद्र सरकार ने हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए फेम इंडिया फेज टू लागू किया है. इसके तहत लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही इनकी मैन्युफैक्चरिंग को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

टाटा का आधिपत्य

इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स का दबदबा है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में 90 फीसदी हिस्सेदारी बरकरार रखी है। टाटा अब तक 36,000 से ज्यादा ई-कार बेच चुकी है और कंपनी के मुताबिक साल के अंत तक यह आंकड़ा 50,000 तक पहुंच जाएगा। ओला इलेक्ट्रिक ने टू व्हीलर सेगमेंट में अपनी पकड़ बना ली है। कंपनी ने अप्रैल से नवंबर के बीच करीब 90 हजार यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है।

टॉप फाइव: लोगों को पसंद आ रही ये पांच एसयूवी कारें, कीमत भी बजट में….

Best Cars Under 15 Lakh in India: देश में एसयूवी कारों की भारी मांग है, ऐसे में भारतीय बाजार में एक से बढ़कर एक शानदार एसयूवी कारें मौजूद हैं। अगर आप भी कोई एसयूवी कार खरीदना चाहते हैं और आपका बजट 15 लाख रुपये तक है तो आज हम आपको कुछ बेहतरीन मॉडल्स के बारे में बताने जा रहे हैं।